logo
;
खाना परोसकर कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों ने शुभारंभ किया मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान

खाना परोसकर कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों ने शुभारंभ किया मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान

Published: 02 Oct, 2019


एनीमिया और कुपोषण मुक्त कबीरधाम जिला बनाने अभियान की शुरूआत 

कबीरधाम जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान और एनीमिया जांच शुरू 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के संदेशों का वाचन कर कुपोषण और एनीमिया जाचं के लिए संकल्प लिया गया 

कवर्धा,राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्म दिवस पर राज्य सरकार की प्रदेश व्यापी महत्वाकांक्षी तीन बड़े योजना और कार्यक्रम मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, एनीमिया जांच और सर्वभौम सार्वजनिक वितरण प्राणाली के तहत प्रत्येक परिवार को राशन देने की योजना का शुभारंभ किया गया। जिला मुख्यालय कवर्धा से लेकर जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों और ग्राम पंचायतों में आमजनों की सहभागिता और जनप्रनिधियों की विशेष उपस्थिति में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, गर्भवती माताओं व 49 वर्ष महिलाओं को एनीमिया जांच कर भव्य आयोजन कर इन कार्यक्रमों की शुरूआत की गई। कवर्धा के वीर सावरकर भवन में महिला एवं बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त तत्ववधान में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान और एनीमिया जांच का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुदंन कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष पटेल,जिला पंचायत उपाध्यक्ष सीमा अगम, नगर पालिका अध्यक्ष देवकुमारी चन्द्रवंशी,रामकृष्ण साहू, प्रमोद लूनिया, ऋषि शर्मा, राजकुमार तिवारी, आकाश केशरवानी, कवर्धा एसडीएम विपुल गुप्ता, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी आनंद तिवारी, मुख्यजिला अधिकारी डॉ सुदेश तिवारी सहित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में सभी अतिथियों द्वारा बच्चों और गर्भवती महिलाओं को भोजन परोस कर सुपोषण अभियान की विधिवित शुभांरभ किया गया। अतिथियों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।   
 राष्ट्रपिता महात्मागांधी की 150वीं जन्म दिवस पर आयोजित मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान और एनीमिया जांच अभियान कार्यक्रम में जिले के गर्भवती माताओं की एनीमिया जांच सहित आवश्यक अन्य जांच की गई हैं। इसी प्रकार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। कार्यक्रम में कुपोषण और एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण द्वारा उपस्थित जनों को संकल्प भी दिलाए गए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के संदेशों को पढ़ कर सुनाया गया। कार्यक्रम में नाटकीय मंच के माध्यम से जिले को कुपोषण और एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के सभी नौ परियोजना, कवर्धा सहसपुर लोहारा, पंडरिया, तरेगांव, बोड़ला, कुकदूर दशरंगपुर, चिल्फी और कुंडा द्वारा सुपोषण विषय पर विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें सहसपुर लोहारा और कवर्धा को उत्कृष्ट सुपोषण प्रदर्शनी के लिए सम्मानित किया गया। यहां आंगनबाड़ी बच्चों के बीच हमर सुघ्घर लईका प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों को सम्मानित किया गया।  
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने संबोधित करते हुए बताया कि राष्ट्रपिता महात्मागांधी की 150 वीं जन्म दिवस पर आज राज्य शासन की प्रदेश व्यापी मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान और एनीमिया जांच सहित सर्वभौम पीडीएस के तहत प्रत्येक परिवारों का राशन देने की योजना शुभारंभ इस जिले में भी किया जा रहा है। तीन महत्वपूर्ण योजना और कार्यक्रम की शुरूआत जिले में होने से यहां आंगनबाड़ी बच्चों से लेकर महिलाओं और जिले के प्रत्येक परिवारों का लाभ मिलना शुरू होगा। उन्होने यहां कहा कि जिले को कुपोषण और एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को सुपोषण आहार प्रदाय किए जा रहे है। जिले के प्रत्येक हाट-बाजारो में मुख्यमंत्री क्लीनिक योजना के तहत एनीमिया की विशेष जांच अभियान चलाए जा रहें। जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार करते हुए जिला चिकित्सालय और ग्रमाण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करते हुए डाक्टरों और एएनएम की विशेष भर्ती कर लोकहित काम किए जा रहे है, जिससे जिले के प्रत्येक परिवारों को स्वास्थ्य लाभ मिलना शुरू हो गया है। 


YOU MIGHT ALSO LIKE

उच्च शिक्षा:बीएससी बायो और बीकॉम में अधिक आवेदन आए, मेरिट के आधार पर दाखिला

उच्च शिक्षा:बीएससी बायो और बीकॉम में अधिक आवेदन आए, मेरिट के आधार पर दाखिला

NASA की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ का बुरा हाल, इन दो शहरों के हालात बेहद खराब

NASA की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ का बुरा हाल, इन दो शहरों के हालात बेहद खराब

आबकारी विभाग के आतंक से बैगा युवक का  अभिरक्षा में मौत

आबकारी विभाग के आतंक से बैगा युवक का अभिरक्षा में मौत

Recent News

Advertisement

© Copyright YamrajNews 2019. All Rights Reserved.