logo
;
दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए मिशन 90 शुरू

दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए मिशन 90 शुरू

Published: 17 Oct, 2019

कलेक्टर ने जिले के सभी शासकीय स्कूलों के प्राचार्यो की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए
कवर्धा, 17 अक्टूबर 2019। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने आज यहां जिला कार्यालय के सभा कक्ष में जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य, खण्ड शिक्षा अधिकारियों की सयुंक्त बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक द्वय एवं अन्य अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने बैठक के एंजेंडे में शामिल सभी 11 बिन्दूओं पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी 2020 में कक्षा दसवी और बाहरवीं बोर्ड परीक्षाओं में कबीरधाम जिला बेहतर प्रदर्शन करें इसलिए मिशन 90 का लक्ष्य रखा गया है। सभी प्राचार्य बेहतर परीक्षा परिणाम का लक्ष्य बनाकर मिशन को पूरा करने के लिए जुट जाए।
कलेक्टर श्री शरण ने कहा कि कक्षा दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की कक्षा जो विद्यार्थी होशियार है, उन्हे ही आगे नहीं बढ़ाना है, बल्कि उन कक्षाओं में जो विद्यार्थी पढ़ने-खिलने मे कमजोर है, ऐसे बच्चों को आगे बढ़ाने में प्रोत्साहित करें और ऐसे विद्यार्थियों के लिए अलग से कक्षा लेकर उन्हे पढ़ाएं। कलेक्टर ने मिशन 90 के लिए बने टीम को पुनः क्रियाशील करने और बच्चों को टीम के माध्यम से परामर्श देना भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री शरण ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी से जिले में वर्तमान में कितने शिक्षकों निलंबन अवधि में है, इनके संबंध में समग्र जानकारी दो दिनों के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उन्होने जिले में शिक्षकों की कर्मी को दूर करने और सरकारी स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता अभियान को बेहतर बनाने के लिए अंग्रेजी, विज्ञान औ गणित विषयों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शिक्षकों की भर्ती करने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मिशन 90 के तहत हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2020 की तैयारी के संबंध में प्राचार्यों द्वारा जानकारी, शैक्षणिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षा संचालन, रविवार को अतिरिक्त कक्षा कक्षा, उपचारात्मक शिक्षा चर्चा, विद्यालयों के उत्कृष्ट विद्यार्थियों की पहचान कर मेरिट में स्थान बनाने के लिए व्यक्तिगत विषयवार काउन्सलिंग पर चर्चा, मिशन 90 के लिए बनी टीम द्वारा व्हाटशॉप पर छात्र परामर्श की सुविधा प्रदान करने संबंधी चर्चा, उडान पत्रिका के संबंध में जानकारी, मासिक परीक्षा का आयोजन किए जोन पर चर्चा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा एवं प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन, जेईई के लिए उत्कृष्ट 20 विद्यार्थी कवर्धा पहल पर कोचिंग में भर्ती संबंधी चर्चा, डिजिटल और आईसीटी लैब स्थापित संबधी चर्चा और अटल टिकरिंग लैब के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

जेईई की आवासीय कोचिंग में शहर के छात्र भी निःशुल्क कोंचिग कर सकेंगे
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कवर्धा में संचालित जेईई की निःशुल्क आवासीय कोचिंग में अब कवर्धा शहर के विद्यार्थी की पढ़ सकते है। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने प्रचार्यों की बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कवर्धा शहर के विद्यार्थी जो कक्षा बारहवीं में अध्ययनरत है अथवा इस क्षेत्र में अपनी कैरियर बनाना चाहते है, ऐसे विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग में अध्ययन कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

प्राचार्यों को कैरियर मार्गदर्शिका उड़ान पत्रिका वितरित
कबीरधाम जिले के विद्यार्थियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई विशेष कैरियर मार्गदर्शिका उडान पत्रिका को जिले के सभी प्राचार्यों को बच्चों के लिए वितरण किया गया। जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमान ने बताया कि जिले के विद्यार्थियों के लिए उड़ान कैरियर मार्गदर्शिका पत्रिका तैयार किया गया है। इस पत्रिका में शिक्षा के क्षेत्र में कैरियर बनाने के साथ-साथ इंजीनियर, पीईटी, कम्यूटर प्रोग्रामिंग एवं ऑपरेटिंग, आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, नेचुरोपैथी, फार्मासिस्ट, चिकित्सा मेडिकल, एग्रीकल्चर, वकालत, संगीत, और कला के क्षेत्र में कैसे कैरियर बनाया जा सकता है, इसके अलावा आर्ट्स, रक्षा, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, एवं कम्पनी सेक्रेटरी सहित अन्य क्षेत्रों में कैरियर बनाने और उनके संबंधी समग्र जानकारियों के साथ पत्रिका तैयार की गई है। उन्होने सभी प्रचार्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे पहले अच्छे से अध्ययन करने और अपने विद्यार्थियों को भी कैरियर मार्गदर्शिका का अध्ययन और समझाएं की 12वीं और स्नातक के बाद क्या-क्या पढ़ाई करनी चाहिए, और उनके लिए शैक्षणिक योग्यता क्या-क्या है इस संबंध में समग्र जानाकरी दें।

कबीरधाम जिले के 141 स्कूलां के 393 क्लासों को डिजिटल क्लास बनाया जाएगा
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कबीरधाम जिले की 141 सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर डिजिटल क्लास के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि राज्य शासन द्वारा कबीरधाम जिले की स्कूलों का चयन भी कर लिया गया है। डिजिटल क्लास रूम के लिए कवर्धा के 30, बोड़ला के 29, सहासपुर लोहारा के 22 और पंडरिया के 28 स्कूलों का चयन किया गया है। इसी प्रकार डिजिटल और आईसीटी क्लास रूप में लिए कवर्धा के 9, बोडला के 6, सहसपुर लोहारा के 8 और पंडरिया के 9 स्कूलां का चयन किया गया है।


YOU MIGHT ALSO LIKE

मंत्री कवासी लखमा के हाथों मिला हितग्राहियों को नया राशन कार्ड –

मंत्री कवासी लखमा के हाथों मिला हितग्राहियों को नया राशन कार्ड –

34 वें शिक्षक सम्मान समारोह में पहुची राज्यपाल सुश्री अनुसुईया

34 वें शिक्षक सम्मान समारोह में पहुची राज्यपाल सुश्री अनुसुईया

युवक ने लगाया पुलिस पर  प्रताड़ित करने का आरोप,

युवक ने लगाया पुलिस पर प्रताड़ित करने का आरोप,

Recent News

Advertisement

© Copyright YamrajNews 2019. All Rights Reserved.