logo
;
आरोग्य सेतु एप्प पर उठ रहे सवाल

आरोग्य सेतु एप्प पर उठ रहे सवाल

Published: 19 Apr, 2020

देश में कोरोना वायरस का जानलेवा कहर छाया हुआ है सारे देश ऐड़ी चेटी का जोर लगा रहे है कि इस खतरनाक बिमारी पर विजय पायी जाये, हर मुमकिन प्रयास किया जा रहा है कि यह वायरण लोगों में न फैसे सभी देशो ले लाॅकडाउन का सहारा लिया हुआ है और इसी बीच सूचना प्रद्योगिकी का भी प्रयोग जोरो शोरो से हो रहा है जिससे की संक्रमित लोगो का ढूंढा जा सके और असंक्रमित लोगो के संपर्क में आने से राका जा सके इसी पहल के तहत भारत सरकार ने आरोग्य सेतु नाम का एक एप्प तैयार किया है जो लोगो के एन्ड्राइड डिवाज में कार्य करेगा और लोगा को ट्रैक करेगा कि वे काहाॅं जा रहे है और किन लोगो से मिल रहे है जिससे के लोगो के एक स्थान से दूसरे स्थान तक और एक दूसरे से मिलने का एक डाटाबेस तैयार किया जा सके और बायरस के फैलाव को भी समझाा जा सके।
वायरस से लड़ेने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है लेकिन इसी बीच कुछ एक्सपर्टस और संस्थाओं ने इस एप्प के डाटा कलेक्शन और उपसके उपयोग पर सवाल उठाए है जिससे कि इस एप्प की विश्वश्नियता कम हुई है। इन्ही में से एक लोगो की निजता के अधिकार के लिए कार्य करने वाली संस्था है जिसने इस एप्प के निजता मानको;चतपअंबल ेजंदकमतमकेद्ध पर सवाल उठाए है। यह एप्प मूल रूप से एक ट्रेसिंग एप्प है और दिल्ली स्थित आईएफएफ ने इस एप्प के जानकारी इक्ट्ठा करने, जानकारी इक्ट्ठा करने के बाद इसके उपयोग से संबंधित नियम, डाटा का सुरक्षित भंडारण तथा डाटा के उपयोग से संबंधित विभिन्न पारदर्शिता;कंजं जतंदेचमतंदबलद्ध के मुद्दों के बारे में सवाल उठाए है।
इस एप्प की प्राईवेसी पालीसी यह निर्धारित नहीं करती कि एक बार डाटा का संकलन करने के बाद यह डाटा भारत सरकार के किस डिर्पाटमेंट के द्वारा उपयोग की जाएगी यह बाद इस एप्प के द्वारा संकलित डाटा के उपयोग को संदिग्ध बनाती है।
हालांकी सरकारी स्त्रोतों का कहना है कि इस एप्प के स्वसथ्य संबंधि डाटा का उपयोग भारत सरकार के स्वाथ्य मंत्रालय के द्वारा ही उपयोग किए जाएंगें।

YOU MIGHT ALSO LIKE

15 सितम्बर को रमन सिंग और अजित जोगी का पुतला दहन करेंगे कांग्रेसी

15 सितम्बर को रमन सिंग और अजित जोगी का पुतला दहन करेंगे कांग्रेसी

घोटिया रोड में ट्रैफिक की वजह से लोग परेशान

घोटिया रोड में ट्रैफिक की वजह से लोग परेशान

कमर्शियल प्लेन उड़ाने वाली पहली आदिवासी पायलट बनीं अनुप्रिया लकड़ा

कमर्शियल प्लेन उड़ाने वाली पहली आदिवासी पायलट बनीं अनुप्रिया लकड़ा

Recent News

Advertisement

© Copyright YamrajNews 2019. All Rights Reserved.